अभी बाजार में नहीं बिकेगी कोरोना वैक्सीन: निति आयोग ने कहा

अभी बाजार में नहीं बिकेगी कोरोना वैक्सीन: निति आयोग ने कहा

सेहतराग टीम

देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इसके पहले चरण में लगभग 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन के टीकाकरण के अभियान के शुरू होने से पहले नीति आयोग (NITI Aayog) ने अहम जानकारी दी। निति आयोग ने कहा कि, जिन  वैक्सीनों को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है उन कोरोना वैक्सीन को बाजार में बिक्री की अनुमति नहीं होगी।

पढ़ें- मास्क लगाने से कोरोना से ही नहीं बचते बल्कि होते हैं कई और भी फायदे, जानिए

बता दें कि नीति आयोग के अधिकारियों ने कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को बाजार में बिक्री की इजाजत तभी मिलेगी जब सरकार उनको परमिशन देगी। बता दें कि हाल ही में सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी है। देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले पहले चरण के टीकाकरण अभियान में  पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद 50 साल के ऊपर उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी पुलिसकर्मी और सैनिकों को भी वैक्सीन दी जानी है।

भारत बायोटेक अपनी वैक्सीन, केंद्र सरकार को 295 रुपये प्रति खुराक की दर से बेच रही है। केंद्र सरकार की तरफ से 55 लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया गया है। खास बात यह है कि भारत बायोटेक, केंद्र सरकार से सिर्फ 38.5 लाख वैक्सीन का शुल्क ले रहा है. सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को भी 1.1 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 200 रुपये प्रति खुराक है।

बाजार में हो सकती है इतनी कीमत- सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला ने पिछले दिनों कहा था कि एक बार अनुमति मिलने के बाद वह बाजार में अपनी कंपनी की वैक्सीन कोविशील्ड को 1,000 रुपये में बचेंगे।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना टीका कितना सुरक्षित? एम्स के एक्सपर्ट ने दी बड़ी अहम जानकारी

क्या एक ही समय में हो सकते हैं कोरोना और फ्लू दोनों से संक्रमित?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।